Sunday, June 7, 2020

गेंद पर लार, क्या हैं क्रिकेट के दिग्गजों के 'विचार' June 06, 2020 at 07:39PM

क्रिकेट की गेंद पर लार का इस्तेमाल हो या नहीं इसे लेकर क्रिकेट जगत में बहस शुरू हो गई है। आईसीसी ने साफ कर दिया है कि कोरोना वायरस के दौर में जब क्रिकेट शुरू होगा तो गेंद पर लार लगाने की इजाजत नहीं होगी। इसे लेकर क्रिकेट जगत के दिग्गजों की क्या राय है?

साउथ अफ्रीका के महान गेंदबाज एलन डोनाल्ड ने इस पहल का समर्थन किया। डॉनल्ड ने कहा था, 'मैं गेंद से छेड़छाड़ को वैध बनाने से बिल्कुल सहमत हूं। मैंने 2000 के दशक में किसी लेख में ऐसा कहा था। यह वैसे भी होता है। हम देखते हैं कि लोग जमीन पर गेंद फेंकते हैं और अंपायर ऐसा करने से माना करते हैं। यह स्पष्ट है कि वे ऐसा क्यों कर रहे हैं। अगर इस पर अच्छी तरह से नजर रखी है तो यह काम कर सकता है।’

अपने जमाने के दिग्गज स्पिनर और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की क्रिकेट समिति के चेयरमैन अनिल कुंबले ने लार पर प्रतिबंध के बावजूद गेंद को चमकाने के लिए कृत्रिम पदार्थ के उपयोग की पैनल की असहमति को दोहराया है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि पिच की स्थिति के अनुरूप टीम संयोजन तैयार करके बल्ले और गेंद के बीच संतुलन बनाया जा सकता है।

ऑस्ट्रेलिया के स्टार सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने कहा था कि कोविड-19 महामारी खत्म होने के बाद दुनिया में क्रिकेट बहाल होगा तो गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल को रोकने की जरूरत होगी। उन्हें लगता है कि यह साथी खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रूम साझा करने से कम या ज्यादा जोखिम भरा नहीं है।

वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज माइकल होल्डिंग का मानना है कि कोविड-19 महामारी के कारण गेंद से छेड़छाड़ के लिए कृत्रिम पदार्थ का इस्तेमाल को वैध बनाना ‘विरोधाभासी’ है। उन्होंने कहा कि वह इसके पीछे का तर्क समझ नहीं पा रहे हैं।

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा का कहना है कि हम जानते हैं कि क्रिकेट में कुछ बदलावों को लेकर चर्चा चल रही है, लेकिन मुझे लगता है कि क्रिकेटर नए नियमों के आदि हो जाएंगे, चाहे वो जो भी हों। अगर स्लाइवा का उपयोग बंद होता है तो आप अपनी इच्छा के अनुसार गेंद चमका नहीं पाओगे, लेकिन इसका कोई विकल्प नहीं है आपको इसका आदी होना होगा।'

भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) का कहना है कि लार पर प्रस्तावित प्रतिबंध के बावजूद वह गेंद को रिवर्स स्विंग करा सकते हैं। बशर्ते गेंद की चमक बरकरार रखी जाए।

ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वार्न ने गेंद को एक तरफ से भारी रखने का सुझाव दिया ताकि चमक की जरूरत ही नहीं रहे। वॉर्न का मानना है कि इससे तेज गेंदबाजों को सपाट विकेटों पर भी स्विंग लेने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा यह एक टेप लगाई हुई टेनिस गेंद या लॉन बॉल की तरह रहेगी।’

No comments:

Post a Comment