Saturday, May 9, 2020

कोहली ने कहा- मैं मानसिक तौर पर पूरी तरह तरोताजा, जहां से क्रिकेट छोड़ा था, वहीं से फिर शुरू कर सकता हूं May 09, 2020 at 05:55PM

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि वे मानसिक तौर पर पूरी तरह तरोताजा हैं। कोरोनावायरस के कारण जहां से उन्होंने क्रिकेट को छोड़ा था, वहीं से फिर शुरू कर सकते हैं। दरअसल, कोरोनावायरस के कारण खेल के लगभग सभी टूर्नामेंट दो महीने से बंद हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया है।

लॉकडाउन में फिट रहने के लिए कोहली घर पर ही जिम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘यह मेरे लिए अच्छी बात है कि मेरे घर पर ही जिम और उसका सारा सामान है, इसलिए मैं ट्रेनिंग करने में सक्षम हूं और यह मेरे लिए कोई बड़ी समस्या भी नहीं है।’’

क्रिकेट के शुरुआती दिनों में दिक्कत आएगी
भारतीय कप्तान ने स्टार स्पोर्ट्स के क्रिकेट कनेक्टेड शो में कहा, ‘‘मैं उन लोगों में से हूं, जिनका ज्यादा ध्यान मानसिक पहलू पर होता है। मैं कई घंटों तक नेट पर प्रैक्टिस करते हुए समय नहीं बिताता हूं। इसलिए, जानता हूं कि यदि मैं मानसिक तौर पर मजबूत रहा तो खुद को सकारात्मक और खुश रख सकूंगा। साथ ही इसी मानसिकता के साथ वहीं से क्रिकेट को शुरू कर सकूंगा, जहां से मैंने छोड़ा था।’’ हालांकि, कोहली ने यह भी माना है कि शुरुआती दिनों में थोड़ी समस्या जरूर आएगी।

‘हर चीज को सकारात्मक तौर पर देखें’
लॉकडाउन को लेकर कोहली ने कहा, ‘‘शुरुआती दिनों में यह थोड़ा मुश्किल था, लेकिन आप इसे अलग नजरिए से देखते हैं, तो समय बहुत जल्दी निकल जाता है। क्योंकि आपको यह पता चल जाता है कि आपके नियंत्रण में कुछ भी नहीं है। आप सिर्फ अपनी मानसिक स्थिति पर ही काबू रख सकते हैं। यदि आप सभी चीजों को सकारात्मक तौर पर देखेंगे तो पाएंगे कि यह इतना मुश्किल नहीं है। मैं लगातार प्रैक्टिस कर रहा हूं। यह मेरे लिए पहले भी समस्या नहीं थी, क्योंकि मैं खुद को फिट रखता हूं और लगातार प्रैक्टिस करता रहा हूं।’’

ऑस्ट्रेलिया में भारत को 4 टेस्ट 3 वनडे खेलना है
भारतीय टीम को साल के आखिरी में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना है, जहां 4 टेस्ट और 3 वनडे की सीरीज खेलनी है। इससे पहले 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक ऑस्ट्रेलिया में ही टी-20 वर्ल्ड कप भी होना है, जिसकी संभावना बहुत कम है। क्रिकेट जानकारों की मानें तो इस साल कोरोना के कारण कोई भी टूर्नामेंट या सीरीज होना मुश्किल है। सिर्फ साल के आखिर में भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज ही संभव लग रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा- यह मेरे लिए अच्छी बात है कि मेरे घर पर ही जिम और उसका सारा सामान है, इसलिए मैं ट्रेनिंग करने और फिट रहने में सक्षम हूं। -फाइल फोटो

No comments:

Post a Comment