Monday, May 4, 2020

मैंने हरभजन सिंह से सीखी खेल भावना: अश्विन May 04, 2020 at 05:56PM

चेन्नै भारतीय टीम में () और (Ravichandran Ashwin) के बीच कड़ी प्रतिद्वंद्विता रही है। टीम इंडिया () में ऑफ स्पिनर के लिए एक ही स्थान था और इस दशक के पहले हाफ में ये दोनों ही खिलाड़ी इसे हासिल करने के पूरा जोर लगाते थे। लेकिन सोमवार शाम को जब ये दोनों खिलाड़ी (Instagram Live Chat) पर एक साथ दिखे, तो ये अटकलें खारिज हो गईं कि इन दोनों के बीच कोई मन-मुटाव था। जब ये दोनों खिलाड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट इंस्टाग्राम पर एक-दूसरे से मुखातिब हुए तो स्पिन बोलिंग पर भी चर्चा खूब हुई और दोनों ने एक-दूसरे के स्वर्णिम पलों को भी खूब याद किया और फन भी खूब किया। दोनों खिलाड़ी एक-दूसरे को तमिल और पंजाबी भी सिखाते नजर आए। इस दौरान अश्विन ने बताया कि उन्होंने खेल भावना के सही मायने अपने सीनियर भज्जी से ही सीखे हैं। अश्विन ने 2000-01 की सुप्रसिद्ध भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज को याद किया। अश्विन ने बताया कि उस ऐतिहासिक सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच चेन्नै में ही था और यहां जब भी टेस्ट होता था तो मैं उसे मिस नहीं करता था। तो तब मैं इस टेस्ट मैच को देख रहा था इस दौरान भज्जी ने सेराज बहुतुले की गेंद पर मैथ्यू हेडन का कैच छोड़ दिया था। लेकिन जब बहुतुले ने उनकी गेंद पर कोलिन मिलर का कैच पकड़ा तो भज्जी उन्हें विनम्रता से थैंक्स बोल रहे थे। अश्विन ने हरभजन को उस लम्हे को याद करते हुए बताया... 'मैंने देखा कि आप उनके पास गए और आपने हेडन का कैच छोड़ने को लेकर उनसे माफी मांगी। तब मेरे पिता ने दो खिलाड़ियों के बीच इस खेल भावना का महत्व समझाया। उन्होंने मुझसे कहा, 'कैसे खिलाड़ी खेल के साथ जुड़े रहते हैं और अगली गेंद पर फोकस करते हैं। इस बात ने मेरे मन में गहरा प्रभाव छोड़ा था।' इस टेस्ट मैच का जब भी जिक्र होता है तो हरभजन सिंह के परफॉर्मेंस को लेकर ही होता है। भज्जी ने उस टेस्ट मैच में कुल 15 (पहली पारी में 7 और दूसरी में) विकेट अपने नाम किए थे। भज्जी को यहां मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज का खिताब मिला था। भज्जी ने भी इस लम्हे को याद करते हुए कहा, 'तब मैं बहुत दुखी था क्योंकि मेरे कैच छोड़ने के बाद हेडन ने यहां दोहरा शतक जमाया था। और बहुतुले उस मैच में बहुत अच्छी बोलिंग करने के बावजूद ज्यादा विकेट नहीं ले पाए थे। लेकिन उन्होंने मुझसे कहा कि भूल जाओ इसे खेल में यह सब होता रहता है। उस टेस्ट में वह मेरे रूप पार्टनर भी थे लेकिन हमने इस पल की दोबारा चर्चा नहीं की, यहां तक की जब हम रूम में आ गए तब भी नहीं।' भज्जी ने कहा, 'वर्तमान में अश्विन दुनिया के बेस्ट ऑफ स्पिनर्स हैं। कई लोग शायद यह सोचते हैं कि हमारे बीच जलन है लेकिन मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि ऐसा कुछ नहीं है। अश्विन इस समय दुनिया के बेस्ट ऑफी (ऑफ स्पिनर) हैं। और मैं नाथन लियोन को भी तारीफ करूंगा।' भज्जी ने कहा, 'ऑस्ट्रेलिया में पिचें स्पिनर्स के लिए मददगार नहीं होती हैं लेकिन फिर भी लियोन बहुत शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। लेकिन अश्विन इस क्षेत्र के दिग्गज हैं और मैं चाहता हूं कि वह खुद को फिट रखें क्योंकि उनमें दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला गेंदबाज बनने की क्षमता है।'

No comments:

Post a Comment