Monday, March 30, 2020

EXCLUSIVE: WC हीरो ने यूं संभाला है कोरोना के खिलाफ मोर्चा March 29, 2020 at 10:55PM

नई दिल्ली साल 2007 के आईसीसी वर्ल्ड टी20 के फाइनल में जब जोगिंदर शर्मा के आखिरी ओवर ने उन्हें एक जाना-पहचान नाम बना दिया। पाकिस्तान के खिलाफ खेले गे उस मैच में शर्मा ने संयम कायम रखा था और महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली युवा भारतीय टीम ने पहला वर्ल्ड टी20 जीता था। अब मौजूदा तस्वीर और जोगिंदर अब हरियाणा पुलिस में डेप्युटी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (डीएसपी) हैं। और फिलहाल हिसार जिले में कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से लड़ने में अपनी भूमिका निभा रहे हैं। जोगिंदर सड़कों पर पट्रोलिंग कर रहे हैं और लोगों को कोविड-19 के बारे में जागरूक कर रहे हैं। क्रिकेटर से पुलिसवाले बने जोगिंदर का मानना है कि इन हालात का सामना करना पाकिस्तान के खिलाफ जोहांसबर्ग में वर्ल्ड कप का आखिरी ओवर फेंकने से ज्यादा प्रेशर का काम है। उन्होंने हमारे सहयोगी टाइम्स ऑफ इंडिया डॉट कॉम से कहा, 'मैं कहूंगा कि कोरोनावायरस का सामना करना टी20 वर्ल्ड कप 2007 में आखिरी ओवर फेंकने से ज्यादा चुनौतीपूर्ण काम है क्योंकि इस बीमारी से लोगों की जान जा रही है और हमें उनकी जान बचानी है।' उन्होंने कहा, 'मैं अपने क्षेत्र को कोरोना-फ्री रखने में कड़ी मेहनत कर रहा हूं और अगर मैं इसके खत्म होने तक ऐसा कर पाया तो यह मेरे लिए बड़ी जीत होगी। यह बहुत मुश्किल काम है।' उन्होंने इस वैश्विक समस्या के दौरान एक पुलिसवाले की भूमिका के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा, 'मैं फिलहाल हिसार में हूं और यहां मुझे ज्यादातर लोग आदेशों का पालन करते हुए दिखते हैं। यहां मुझे रोजाना कई तरह के लोगों का सामना करना पड़ता है। मैं उन्हें डांटने या आदेश देने के बजाय समझाता हूं। लोगों को जागरूक करना ज्यादा जरूरी है। उसे पता होना चाहिए कि इस खतरनाक बीमारी के क्या नुकसान हो सकते हैं। ये वो लोग हैं जो न टीवी देखते हैं और ही अखबार पढ़ते हैं। तो उन्हें दुनिया में क्या हो रहा है यह बताना बहुत जरूरी है। कुछ युवाओं ने नियम तोड़ने की कोशिश की हमने उनके खिलाफ केस भी दर्ज किए।' आईसीसी ने हाल ही में जोगिंदर शर्मा की तस्वीर पोस्ट करते हुए ट्वीट किया था- 2007 का वर्ल्ड कप हीरो, 2020 में असली दुनिया का हीरो। भारत के लिए चार वनडे और चार टी20 इंटरनैशनल मैच खेलने वाले इस पूर्व ऑलराउंडर ने कहा, 'इस कोरोना वायरस से लड़ने का सबसे अच्छा तरीका घर पर रहना और सोशल डिस्टेसिंग बनाए रखना है। आइए हम सब मिलकर शपथ लें कि इस बीमारी को जल्द से जल्द खत्म कर देंगे। सरकार जानकारी फैला सकती है और आपकी मदद कर सकती है लेकिन लोगों को पता होना चाहिए कि उन्हें क्या करना है। उन्हें पता होना चाहिए कि क्यों हमारी सरकार और हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित कर लोगों को घर रहने के लिए कह रहे हैं।' उन्होंने कहा, 'अगर आप कहीं कतार में खड़े हैं कम से कम दो मीटर का फासला कायम रखें। अपने मुंह को मास्क से ढकें और किसी चीज और किसी जगह को नहीं छुएं। इसके बाद भी हर किसी को बार-बार हाथ धोते रहना चाहिए।'

No comments:

Post a Comment