Saturday, February 8, 2020

भारत-बांग्लादेश के बीच फाइनल आज, मौजूदा चैम्पियन टीम इंडिया के पास 5वीं बार खिताब जीतने का मौका February 08, 2020 at 04:34PM

खेल डेस्क. अंडर-19 वर्ल्ड कप का फाइनल भारत-बांग्लादेश के बीच रविवार को दक्षिण अफ्रीका के पोश्चफेस्ट्रूम में खेला जाएगा। मौजूदा चैम्पियनभारत का यह 7वां फाइनल है। टीम केपास 5वीं बार खिताब जीतने का मौका है। टीम इंडिया इस बार टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारी।उसनेसेमीफाइनल में पाकिस्तान को 10 विकेट से हराया था।यशस्वी जायसवाल ने 105 रन की पारी खेली थी। भारत 2000 में पहली बार चैम्पियन बना था। इसके बाद 2006 में उपविजेता, 2008 में विजेता, 2012 में विजेता, 2016 में उपविजेता और 2018 में विजेता बना। बांग्लादेश पहली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा है। उसने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया था।

भारत मौजूदा वर्ल्ड कप में सभी 5 मैच जीता
भारत ने ग्रुप स्टेज के पहले मैच में श्रीलंका को 90 रन से हराया था, जबकि दूसरे में पहली बार वर्ल्ड कप खेल रहे जापान को 10 विकेट से शिकस्त दी। उस मैच में भारत ने जापान को 42 रन पर ऑलआउट किया था। आखिरी ग्रुप मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 44 रन (डकवर्थ लुइस नियम) से मात दी। भारत ने क्वार्टरफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 74 रन से मात दी। सेमीफाइनल में उसने पाकिस्तान पर 10 विकेट से जीत दर्ज की। उसने पाकिस्तान को टूर्नामेंट के इतिहास में लगातार चौथी बार हराया था।

बांग्लादेश ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराया था
बांग्लादेश ने ग्रुप स्टेज में तीन में से दो मुकाबले जीते। जबकि बारिश के कारण एक मैच बेनतीजा रहा। बांग्लादेश ने पहले लीग मुकाबले में जिम्बाब्वे को 9 विकेट से हराया था। उसने दूसरे लीग मैच में स्कॉटलैंड को 7 विकेट से मात दी। पाकिस्तान के खिलाफ हुआ तीसरा लीग मैच बारिश के कारण बेनतीजा रहा। क्वार्टरफाइनल में बांग्लादेश ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 104 रन से हराया। न्यूजीलैंड को हराकर उसने फाइनल में जगह बनाई।

यशस्वी जायसवाल वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज
यशस्वी जायसवाल इस टूर्नामेंटमें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 5 मैच में 156 की औसत से 312 रन बनाए हैं। इसमें 1 शतक और3 अर्धशतक शामिल हैं। इस दौरान वे सिर्फ दो मैचों में ही आउट हुए। वहीं रवि बिश्नोई ने भारत के लिए सबसे ज्यादा 13 विकेट लिए हैं। इसके अलावा कार्तिक त्यागी ने भी 11 विकेट हासिल किए हैं।

पिच और मौसम की रिपोर्ट
भारत ने सेन्यूस पार्क पोश्चफेस्ट्रूम के मैदान पर ही पाकिस्तान को सेमीफाइनल में करारी शिकस्त दी थी। मैदान से कुछ दूरी पर मूई नदी है। यहां तेज हवा चलती हैं, जिसकी वजह से तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है। इस विकेट पर शुरुआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है। हालांकि, कुछ वक्त बाद उछाल कम हो जाता है और बल्लेबाज स्ट्रोक्स खेल सकते हैं। इस विकेट पर 270 का स्कोर किया जा सकता है। पिछले मुकाबले में पाकिस्तान ने सिर्फ 172 रन बनाए थे। भारत 10 विकेट से जीता था। इस मैच बारिश खलल डाल सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, मैच में बारिश होने की 50 प्रतिशत आशंका है। तापमान करीब 20 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

दोनों टीमें

भारत: प्रियम गर्ग (कप्तान), आकाश सिंह, यशस्वी जायसवाल, ध्रुव जुरेल, अथर्व अंकोलेकर, शुभंग हेगड़े, कार्तिक त्यागी, कुमार कुशाग्र, सुशांत मिश्रा, विद्याधर पाटिल, रवि बिश्नोई, शाश्वत रावत, दिव्यांश सक्सेना, तिलक वर्मा, सिद्धेश वीर, दिव्यांग जोशी।

बांग्लादेश: अकबर अली (कप्तान), अविषेक दास, हसन मुराद, महमूदुल हसन, एसएम महरोब, परवेज हुसैन, प्रांतिक नवरोज नबील, रकीबुल हसन, शहादत हुसैन, शाहीन आलम, शमीन हुसैन, शोरीफुल इस्लाम, तनजिद हसन, तनजिम हसन साकिब, तौहिद, मृत्युंजय चौधरी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
India U19 Vs Bangladesh U19 Live Score; IND Vs BAN U19 Live | India Under-19 Vs Bangladesh Final Live ICC Under-19 Cricket World Cup Cricket Score and Updates

No comments:

Post a Comment