Tuesday, January 14, 2020

जहरीली हवा का ऑस्ट्रेलियन ओपन क्वालिफाइंग पर असर; एलिना बोलीं- अनहोनी का इंतजार क्यों करें January 14, 2020 at 07:25PM

खेल डेस्क. ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में सितंबर से लगी आग के कारण मेलबर्न, सिडनी समेत अन्य शहरों की हवा जहरीली हो गई। इसका असर मेलबर्न में जारी ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वालिफाइंग मुकाबलों पर भी पड़ा। मंगलवार को प्रैक्टिस मैच रद्द करने पड़े थे, जबकि बुधवार को क्वालिफाइंग मुकाबले देरी से शुरू हुए। यूक्रेन की एलिना स्वितोलिना ने कहा कि हम क्यों बड़ी अनहोनी का इंतजार कर रहे हैं। हमें इससे पहले कुछ कदम उठाने चाहिए। दरअसल, ऑस्ट्रेलियन ओपन मेलबर्न में ही 20 जनवरी से 2 फरवरी तक होगा।

एलिना ने ट्विटर पर मेलबर्न का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) स्तर शेयर किया। इसके मुताबिक, मंगलवार को वायु प्रदूषण के लिए जिम्मेदार कण पीएम 2.5 का स्तर 200 तक दर्ज किया गया। यह स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक माना जाता है।

यूजिनी बुशार्ड को भी सांस लेने में दिक्कत हुई

प्रैक्टिस मैच के दौरान कनाडा की यूजिनी बुशार्ड को सांस लेने में दिक्कत हुई। इसके कारण उन्हें मेडिकल टाइम आउट लेना पड़ा। बाद में उसने तीसरा सेट और मैच जीता। वहीं, रूस की टेनिस स्टार मारिया शारापोवा को भी एक प्रैक्टिस मैच में बार-बार खांसी के कारण ब्रेक लेना पड़ा।

जाकुपोविच रिटायर्ड हुईं

स्लोवेनिया की टेनिस स्टार डेलिला जाकुपोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वालिफाइंग मुकाबले से रिटायर्ड हो गईं। उन्हें सांस लेने में काफी दिक्कत हो रही थी। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को टेनिस ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलियन ओपन प्रबंधन से बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की उम्मीद है।

##

मेलबर्न में तेज हवाएं चलने का अनुमान

टेनिस ऑस्ट्रेलिया ने कहा, ‘‘वह मेलबर्न पार्क की स्थिति का लगातार जायजा ले रहा है। विक्टोरिया की पर्यावरण सरंक्षण एजेंसी से लगातार बात की जा रही है। यदि एक्यूआई यहां अति गंभीर स्तर तक पहुंचता है, तो मौसम वैज्ञानिकों और एक्यूआई एक्सपर्ट से सलाह के बाद कोई बड़ा फैसला लिया जाएगा।’’ मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार से मेलबर्न समेत विक्टोरिया के कुछ क्षेत्रों में तेज हवाएं चलने का अनुमान है, जिससे यहां का वातावरण सकारात्मक तौर पर बदलेगा।

ऑस्ट्रेलिया ओपन के दौरान स्टेडियम में एक्सपर्ट मौजूद रहेंगे
यह आग ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया और न्यू साउथ वेल्स राज्य के तटीय इलाके में सबसे ज्यादा फैली है। जबकि ऑस्ट्रेलिया ओपन विक्टोरिया की राजधानी मेलबर्न में होगा। स्टेडियम में सुरक्षा के लिए मौसम वैज्ञानिक और एयर क्वालिटी एक्सपर्ट मौजूद रहेंगे। टूर्नामेंट में रोजर फेडरर, राफेल नडाल, सेरेना विलियम्स, मारिया शारापोवा, नोवाक जोकोविच, नाओमी ओसाका, निक किर्गियोस और स्टेफानोस सितसिपास जैसे बड़े खिलाड़ी शामिल होंगे।

अब तक 26 की मौत
ऑस्ट्रेलिया की आग तीन राज्यों के 1 करोड़ 79 लाख एकड़ जंगल में फैली है। इससे 3 हजार से ज्यादा मकान जल चुके हैं। 28 लोगों की मौत हो गई है। एक सर्वे में अनुमान लगाया गया है कि 48 करोड़ से ज्यादा पशु, पक्षी और रेंगने वाले जीव भी जान गंवा चुके हैं।

आग से विक्टोरिया और न्यू साउथ वेल्स राज्य के सिडनी, माल्लाकूटा, वॉलेमी नेशनल पार्क, पोर्ट मैक्यूरी, न्यूकैसल और ब्लूमाउंटेन्स इलाके में सबसे ज्यादा असर हुआ। विक्टोरिया राज्य में नवंबर 2019 के अंत में आग लगना शुरू हुई थी। यहां अब तक 8 लाख हेक्टेयर जंगल जल चुका है। तेज हवाओं, आंधी, बिजली गिरने से मौसम बेहद गर्म और शुष्क होने की आशंका है। इससे आग लगने का खतरा और बढ़ सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
स्लोवेनिया की डेलिला जाकुपोविच को क्वालिफाइंग मुकाबले के दौरान सांस लेने में तकलीफ हुई।

No comments:

Post a Comment