Wednesday, January 1, 2020

मिशन 2020- ओलिंपिक गोल्ड पर हैं नजरें: सिंधु January 01, 2020 at 06:56PM

मनी रत्नाकर, हैदराबाद साल 2019 में वर्ल्ड चैंपियन का खिताब अपने नाम करने वालीं की नजरें अब ओलिंपिक के गोल्ड मेडल पर होंगी। वर्ल्ड चैंपियन का तमगा हासिल करने के बाद सिंधु की फॉर्म जैसे उनसे रूठ गई है लेकिन 25 वर्षीय यह खिलाड़ी मानती हैं कि प्रदर्शन में उनकी यह अस्थिरता ही उनकी ताकत है। सिंधु ने अपने ओलिंपक मिशन को लेकर हमारे सहयोगी 'टाइम्स ऑफ इंडिया' से खास बातचीत की पेश हैं इस चर्चा के खास अंश... इस साल के तीन बड़े लक्ष्य... ओलिंपिक गोल्ड सबसे महत्वपूर्ण टारगेट होगा। इसके बाद दुनिया का नंबर 1 खिलाड़ी बनना और कुछ सुपरसीरीज खिताब अपने नाम करना मेरे इस साल के परम लक्ष्य होंगे। ऑल इंग्लैंड खिताब के बारे में क्या? क्या आपको लगता है कि इसका आकर्षण कम हो रहा है?ऑल इंग्लैंड एक प्रतिष्ठित टूर्नमेंट है। हर टूर्नमेंट खास होता है, लेकिन ओलिंपिक ओलिंपिक अति महत्वपूर्ण है और इसके वर्ल्ड चैंपियनशिप। ऑल इंग्लैंड में भी मेरी रडार पर है और इसलिए ही मैंने कहा कुछ सुपर सीरीज टाइटल्स भी। अगर आपसे पूछा जाए कि '2016 ओलिंपिक सिल्वर' और '2019 का खिताब', इनमें से कौन सा एक आपके लिए सबसे खास है?दोनों की अलग यादें हैं। 2016 में किसी ने नहीं सोचा था कि सिंधु रियो में जीत पाएगी। तब सिंधु सिर्फ एक अच्छी खिलाड़ी ही थी लेकिन अब उस सिल्वरके बाद, आपकी पहचान का स्तर बना और जिम्मेदारियां भी बहुत बढ़ गईं। विश्व चैंपियनशिप में भी कोई यह आशा नहीं कर रहा था कि मैं यह जीत पाऊंगी। दोनों एक-दूसरे से बिल्कुल भिन्न हैं और दोनों की सुनहरी यादें हैं। क्या आप मानती हैं कि 2019 और भी बेहतर हो सकता था?मैं कुछ और सुपर सीरीज खिताब जीतना चाहती थी। लेकिन अब, मैं वर्ल्ड चैंपियनशिप का गोल्ड और डोनेशिया में सिल्वर मेडल जीतकर भी खुश हूं। यह अच्छा साल रहा है। आपने सिर्फ एक खिताब (विश्व चैंपियनशिप) जीता और 7 टूर्नमेंट के पहले और दूसरे दौर में ही आप बाहर हो गईं। आपके विरोधी सोचते हैं कि आपके बारे में अनुमान नहीं लगा सकते हैं? यही अस्थिरता मेरी ताकत है। मैं मानती हूं कि यह अच्छी चीज है। यह दिन के साथ-साथ शटल, परिवेश और ड्रिफ्ट इत्यादि पर निर्भर करता है। मैं कई टूर्नमेंट के शुरुआती राउंड में बाहर हुई लेकिन मैंने कभी बुरा महसूस नहीं किया। पहले राउंड में भी बाहर होने के बाद मैं यही सोचती हूं कि अगले टूर्नमेंट में मैं अच्छा खेलूंगी। वर्ल्ड चैंपियशिप बहुत खुशियों भरा क्षण है। हैदराबाद हंटर्स की कप्तानी से आपके खेल को कैसे मदद मिल रही है।यह बहुत मददगार है। उदाहरण के तौर पर, लियोनेल सीनियर खिलाड़ी है, जो अक्सर मुझे कई जरूरी बातें बताते हैं जैसे मुझे कोर्ट पर और अधिक चौकन्ना रहना की जरूरत है। मैं मानती हूं कि उनकी अडवाइज से मदद मिलती है। अब हम एक-दूसरे को जानते हैं को इस साल यह और भी मजेदार होगा। टीम में कुछ नए खिलाड़ी भी आए हैं तो हम अपना और बेहतर देंगे, जो भी होगा वह होकर रहेगा। अपने खेल के किन-किन क्षेत्रों में आप इंप्रूव करना चाहती हैं?विश्व चैंपियनशिप के बाद कई लोग मुझे मेरे खेल के कुछ पहलुओं के बारे में बता रहे हैं। मैं उन पर काम कर रही हूं। मैं धैर्य और फिटनेस पर काम कर रही हूं। मेरे खेल के बाकी पहलू अच्छे हैं। सबसे जरूरी बात यह है कि सही समय पर सही शॉट खेला जाए। 2020 में महिलाओं के क्षेत्र को कैसे देखती हैं आप?अब 10 से 15 शीर्ष खिलाड़ी एक ही स्तर के हैं। अलग-अलग देशों से वे सभी बेस्ट खिलाड़ी हैं। ताइ जू (यिंग), (नजोमी) ओकुहारा, कोरियन गर्ल्स, आर. इंटैनन, चेन यू फेई आदि। सभी लोग शानदार हैं। हमें उस दिन अपना सर्वश्रेष्ठ देना होता है। अगर प्लान 'A' काम नहीं करता, हमें प्लान 'B' के साथ आना होता है। यहां कोई एक स्ट्रैटिजी नहीं होती है।

No comments:

Post a Comment