Tuesday, November 16, 2021

जिंदा लाश हूं... चीन के पूर्व PM पर यौन शोषण का आरोप लगाने वाली खिलाड़ी 2 सप्ताह से गायब November 16, 2021 at 02:08AM

नई दिल्लीपूर्व विंबलडन चैम्पियन ने चीन के पूर्व उपप्रधानमंत्री झांग गाओली (Zhang Gaoli) पर 2 नवंबर को यौन शोषण का आरोप लगाया था। उन्होंने चीनी सोशल मीडिया साइट 'वीबो' पर पोस्ट करते हुए लिखा था कि झांग ने उनका 3 साल पहले अपने साथ यौन संबंध बनाने के लिए मजबूर किया था। इस पोस्ट से खेल जगत में तूफान मच गया था। हालांकि, वीबो ने कुछ ही देर में पोस्ट का हटा दिया था और अब खबर आ रही है कि पेंग का दो सप्ताह से कुछ पता नहीं है। यह बात न केवल खेल प्रेमिया को परेशान करने वाली है, बल्कि महिलाओं की टेनिस असोसिएशन (WTA) ने चीन से मामले की जांच करने की अपील की है। 35 वर्षीय शुआई ने झां पर आरोप लगाया था कि 75 वर्षीय पूर्व उप-प्रधानमंत्री, जो पार्टी की सर्व-शक्तिशाली पोलित ब्यूरो स्थायी समिति के सदस्य थे, ने उन्हें 3 साल पहले अपने साथ यौन संबंध बनाने के लिए मजबूर किया था। दो बार की ग्रैंड स्लैम युगल चैम्पियन ने यह दावा किया था कि 7 साल पहले उनके अवैध संबंध थे, जिसको लेकर वह सीरियस थे। पेंग ने 1600 शब्दों का एक पोस्ट में लिखा था- आपको (झांग गाओली) मेरे पास वापस क्यों आना पड़ा। आप मुझे यौन संबंध बनाने के लिए घर ले गए? हां, मेरे पास कोई सबूत नहीं हैं और ऐसा होना असंभव भी था। उन्होंने आगे लिखा- मैं बयां नहीं कर सकती कि कितनी डरी हुई थी। मैंने कितनी बार खुद से पूछा- क्या मैं अब भी एक इंसान हूं? मैं चलती-फिरती लाश की तरह महसूस करती। वह मुझसे प्यार का अभिनय कर रहा था, कौन-सा व्यक्ति असली है? इन आरोपों पर झांग की ओर से कोई जवाब नहीं आया। वह 2018 में उपप्रधानमंत्री के रूप में रिटायर हुए। दूसरी ओ, चाइना टेनिस असोसिएशन ने भी इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। वैश्विक टेनिस समुदाय के बीच चिंताएं बढ़ गई हैं, क्योंकि पेंग को पोस्ट के बाद से नहीं देखा गया है। डब्ल्यूटीए ने एक बयान में कहा कि वह एक पूर्व चीनी नेता के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की पूर्ण, निष्पक्ष और पारदर्शी जांच की मांग करेगा। डब्ल्यूटीए टूर के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्टीव साइमन ने बयान में कहा- चीन में हाल ही में डब्ल्यूटीए खिलाड़ी पेंग शुआई से संबंधित घटनाएं गहरी चिंता का विषय हैं। 2013 में विंबलडन और 2014 में फ्रेंच ओपन में युगल खिताब जीतने के बाद पेंग 2014 में दुनिया के नंबर एक युगल खिलाड़ी थी। वह शीर्ष रैंकिंग हासिल करने वाले पहले चीनी खिलाड़ी थीं। वह चीन की बड़ी स्पोर्ट्स स्टार्स में शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment