Sunday, November 22, 2020

ओपनिंग के सवाल पर बोले रोहित, कहीं भी बैटिंग करने के लिए हूं तैयार November 21, 2020 at 11:21PM

नई दिल्ली रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टेस्ट सलामी बल्लेबाज (India Team Opening Batting) के तौर पर अपनी भूमिका का लुत्फ उठाया है लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज (India Australia Test Series) में वह टीम प्रबंधन की मांग के अनुसार बल्लेबाजी क्रम में अपने स्थान को लेकर लचीला होने के लिए तैयार हैं। सीनियर बल्लेबाज के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के शुरुआती टेस्ट के बाद भारत लौटने के बाद टेस्ट उप कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) के साथ बड़ी भूमिका निभाने की उम्मीद है। रोहित ने कहा, ‘मैं आपको वही चीज कहूंगा जो मैंने सभी को कहा है। जहां भी टीम चाहती है, मैं वहां बल्लेबाजी करने को तैयार हूं लेकिन मैं नहीं जानता कि वे सलामी बल्लेबाज के तौर पर मेरी भूमिका बदलेंगे या नहीं।’ उनका मानना है कि जब तक वह बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (National Cricket Acedamy) में ‘स्ट्रेंथ एवं कंडिशनिंग’ ट्रेनिंग के बाद ऑस्ट्रेलिया पहुंचेंगे, तब तक टीम प्रबंधन ने उनकी भूमिका तय कर ली होगी। इसे भी पढ़ें- उन्हें इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के दौरान मामूली हैमस्ट्रिंग चोट लग गई थी। रोहित ने कहा, ‘मुझे पूरा भरोसा है कि ऑस्ट्रेलिया में पहुंचे टीम प्रबंधन ने विराट (Virat Kohli) के जाने के बाद विकल्प पहचान लिए होंगे और कौन खिलाड़ी हैं जो पारी का आगाज करेंगे।’ उन्होंने कहा, ‘एक बार मैं वहां पहुंच जाऊं, मुझे स्पष्ट हो जाएगा कि क्या होगा। वे जिस स्थान पर चाहते हैं, मैं उस स्थान पर बल्लेबाजी के लिए तैयार रहूंगा।’ हुक और पुल शॉट (Pull Shot) को खेलने वाले बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक रोहित (Rohit) का मानना है कि ऑस्ट्रेलियाई पिचों पर उछाल (Bounce on Australian Wickets) कभी-कभार उतना बड़ा कारक नहीं होता, जितना इसे बनाया जाता है। उन्होंने कहा, ‘हम उछाल की बात करते हैं, पर्थ को छोड़कर, पिछले कुछ वर्षों में अन्य मैदानों (एडीलेड, मेलबर्न, सिडनी) पर मुझे नहीं लगता कि इतना ज्यादा उछाल है।’ रोहित ने कहा, ‘अब, विशेषकर पारी का आगाज करते हुए, मुझे कट और पुल शॉट नहीं खेलने के बारे में सोचना होगा और जहां तक संभव हो, मुझे ‘वी’ और स्ट्रेट शॉट खेलने पर ध्यान लगाना होगा।’

No comments:

Post a Comment