Sunday, October 4, 2020

सीजन में जीत की हैट्रिक लगाने के लिए सनराइजर्स का मुकाबला मुंबई इंडियंस से; पिछले 5 मैचों में हैदराबाद ने मुंबई को 3 बार हराया October 03, 2020 at 11:00PM

आईपीएल के 13वें सीजन का 17वां मैच मुंबई इंडियंस (एमआई) और सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) के बीच शारजाह में थोड़ी देर में खेला जाएगा। दोनों ही टीमों ने सीजन में अब तक 2-2 मैच जीते हैं। ऐसे में हैदराबाद के पास इस मैच को जीतकर सीजन में जीत की हैट्रिक लगाने का मौका होगा। वहीं, दोनों के बीच हुए पिछले 5 मैचों की बात करें, तो सनराइजर्स का पलड़ा 3-2 से भारी है। हालांकि आईपीएल के पिछले सीजन में हैदराबाद मुंबई को एक बार भी हरा नहीं पाया था।

डिकॉक की जगह लिन को मिल सकता है मौका
मुंबई की टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक की जहग क्रिस लिन को प्लेइंग इलेवन में जगह मिल सकती है। डिकॉक ने सीजन में अब तक कुछ खास परफॉर्म नहीं किया है। उनकी जगह ईशान किशन विकेटकीपिंग करते नजर आ सकते हैं।

युवा खिलाड़ी हैदराबाद की ताकत
हैदराबाद में कप्तान डेविड वॉर्नर, जॉनी बेयरस्टो, केन विलियम्सन और मनीष पांडे जैसे अनुभवी प्लेयर्स के अलावा युवा टैलेंट की भरमार है। प्रियम गर्ग, अभिषेक शर्मा, अब्दुल समद और टी नटराजन जैसे युवा खिलाड़ी टीम की ताकत हैं।

डेथ ओवर में मुंबई का शानदार प्रदर्शन
रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस की टीम हमेशा से खिताब की दावेदार रही है। सीजन के ओपनिंग मैच को छोड़ दें, तो मुंबई ने हर मैच में 190+ स्कोर बनाया है। हार्दिक पंड्या और कीरोन पोलार्ड शानदार फॉर्म में हैं। डेथ ओवर में दोनों ही बल्लेबाजों ने कमाल की गेंदबाजी की है। मुंबई ने पिछले 3 मैचों में 16 से 20 ओवर के बीच 80+ रन बनाए हैं।

मुंबई-हैदराबाद के महंगे प्लेयर्स
मुंबई में कप्तान रोहित शर्मा सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन का 15 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में हार्दिक पंड्या का नंबर आता है, उन्हें सीजन के 11 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, हैदराबाद के सबसे महंगे खिलाड़ी डेविड वॉर्नर हैं। उन्हें फ्रेंचाइजी सीजन का 12.50 करोड़ रुपए देगी। इसके बाद टीम के दूसरे महंगे खिलाड़ी मनीष पांडे (11 करोड़) हैं।

पिच और मौसम रिपोर्ट
शारजाह में मैच के दौरान आसमान साफ रहेगा। तापमान 27 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। यहां पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। शारजाह में हुए पिछले 13 टी-20 में पहले बल्लेबाजी वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 69% रहा है।

शारजाह में रिकॉर्ड

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 13
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 9
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 4
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 149
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 131

मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीता
आईपीएल इतिहास में मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार (2019, 2017, 2015, 2013) खिताब जीता है। पिछली बार उसने फाइनल में चेन्नई को 1 रन से हराया था। मुंबई ने अब तक 5 बार फाइनल खेला है। वहीं, हैदराबाद ने 2 बार (2009 और 2016) खिताब अपने नाम किया।

आईपीएल में मुंबई का सक्सेस रेट हैदराबाद से ज्यादा
मुंबई ने आईपीएल में अब तक 191 मैच खेले हैं। 111 में उसे जीत मिली है, जबकि 80 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। लीग में मुंबई का सक्सेस रेट 57.85% है। वहीं, हैदराबाद ने अब तक लीग में 112 मैच खेले हैं। 60 में उसे जीत मिली है, जबकि 52 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। लीग में हैदराबाद का सक्सेस रेट 53.57% है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा आईपीएल के इस सीजन में 2 फिफ्टी लगा चुके हैं। (फाइल फोटो)

No comments:

Post a Comment