Thursday, September 10, 2020

IPL 2020: आईपीएल 2020 के एंथम पर साहित्यिक चोरी का आरोप, म्यूजिक कम्पोजर ने दिया जवाब September 10, 2020 at 06:27PM

अभिमन्यु माथुर, नई दिल्ली इंडियन प्रीमियर लीग ने 2020 सीजन के लिए अपना आधिकारिक एंथम- आएंगे हम वापस- जारी किया और जारी होने के साथ ही यह विवादों में घिर गया।कोरोनावायरस वैश्विक महामारी के कारण इस बार आईपीएल को यूएई में करवाया जा रहा है। भारतीय फैंस इस वजह से स्टेडियम में जाकर मैच नहीं देख पाएंगे। दिल्ली के रहने वाले रैपर कृष्णा कौल (Kr$na) ने सोशल मीडिया के जरिए साहित्यिक चोरी का आरोप लगाया है कि यह एंथम 2017 में उनके रिलीज किए गए गीत 'देख कौन आया वापस' से लिया गया है। उन्होंने हमारे सहयोगी टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, 'जब मैंने इसे देखा तो यह साफ बिलकुल साफ हो गया कि यह एक कॉपी है। दो गीतों में एक जैसे बोल और धुन कैसे हो सकती है। अब क्रेडिट मांगने पर कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए। अब गाना रिलीज हो चुका है लेकिन मैं चाहता हूं कि अब वह स्वीकार करें कि यह गीत मेरे गाने से कॉपी किया गया है।' Kr$na ने कहा कि उनकी लीगल टीम ने लीग और उसके आधिकारिक प्रसारणकर्ता स्टार से इस बारे में जवाब मांगा है। हालांकि आईपीएल ने आधिकारिक रूप से इस पर जवाब नहीं दिया है लेकिन लीग के एक सूत्र ने कहा है, 'इस गीत को एक बाहरी एजेंसी ने तैयार किया था और लीग और प्रसारणकर्ता की इसे तैयार करने में कोई भूमिका नहीं थी।' कृष्णा की बात की प्रतिक्रिया कब देंगे इसका पता नहीं चल पाया है। इस एंथम को रोहित कुमार चौधरी जिन्हें RCR रैपर भी कहा जाता है ने गाया है। संगीत प्रणव अजयराव मालपे ने दिया है। मालपे को उनके स्टेज के नाम ध्रुव चौधरी के नाम से ज्यादा पहचाना जाता है। धुव्र ने इस विवाद पर ज्यादा टिप्पणी करने से इनकार किया। उन्होंने हालांकि साहित्यिक चोरी के आरोपों को खारिज किया। उन्होंने कहा, 'इस गीत को मैंने और मेरी टीम ने कड़ी मेहनत और प्रयासों से तैयार किया है। गाने के बोल भी पूरी तरह अलग है।' जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्होंने कृष्णा के गीत को सुना है तो उन्होंने कहा, 'हिप-हॉप इंडस्ट्री का हिस्सा होने के नाते मैंने कई हिप-हॉप/रैप कलाकारों को सुना है।' ध्रुव ने यह भी कहा, 'मैंने दोनों गीतों को म्यूजिक कम्पोजर असोसिएशन ऑफ इंडिया को तुलनात्मक अध्ययन के लिए भेजा था। उनके अध्ययन से यह निकलकर आया है कि दोनों गीतों की कॉर्ड प्रोगेशन और अरेंजमेंट में अलग है लेकिन कोरस मिलता-जुलता है जिस पर कॉपीराइट नहीं होता है।'

No comments:

Post a Comment