Monday, September 28, 2020

रोहित 5000 के आंकड़े से 10 रन दूर; बेंगलुरु टीम में डेल स्टेन, उमेश यादव की जगह इसुरु उडाना और सिराज को मौका मिल सकता है September 28, 2020 at 02:59AM

आईपीएल के 13वें संस्करण का 10वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) और मुंबई इंडियंस के बीच थोड़ी देर में दुबई में खेला जाएगा। इस सीजन में पहली बार टीम इंडिया के सुपरस्टार प्लेयर विराट कोहली और रोहित शर्मा आमने-सामने होंगे। मैच में रोहित के पास अपने 5 हजार रन पूरे करने का मौका है। वे सिर्फ 10 रन दूर हैं। आईपीएल के इतिहास में अब तक विराट कोहली और सुरेश रैना ही 5 हजार रन बना सके हैं।

लीग में बेंगलुरु के खिलाफ मुंबई का पलड़ा हमेशा भारी रहा है। दोनों के बीच हुए पिछले 10 मैचों में कोहली सिर्फ 2 बार ही मुंबई को हरा पाए हैं। इस सीजन में दोनों टीमों ने 1-1 मैच जीता और इतने ही हारे हैं। बेंगलुरु अपने तीसरे मैच में दो बदलाव कर सकती है। तेज गेंदबाज डेल स्टेन और उमेश यादव को बाहर कर इसुरु उडाना और मोहम्मद सिराज को मौका मिल सकता है।

दुबई में अच्छी गेंदबाजी करने वाली टीम जीत की दावेदार रहेगी

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में होने वाले मुकाबले में अपनी टीम को जीत दिलाने का दारोमदार गेंदबाजों पर होगा। इस सीजन में अब तक यहां 4 मैच खेले गए हैं। चारों मैचों में यहां कोई भी टीम चेज नहीं कर पाई है। दिल्ली-पंजाब के बीच खेला गया मुकाबला जरूर सुपर ओवर तक गया था, लेकिन इस मैच में भी पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम दिल्ली ही जीती थी।

सीजन में दोनों टीमों ने एक मैच जीता, एक हारा

सीजन में मुंबई और बेंगलुरु का यह तीसरा मैच है। इससे पहले दोनों टीमों ने 2 मैचों में एक मैच जीता और एक हारा है। मुंबई को सीजन के पहले मैच में चेन्नई ने हराया था। वहीं, बेंगलुरु को पंजाब के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

दोनों टीम के महंगे खिलाड़ी

मुंबई में कप्तान रोहित शर्मा सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन का 15 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में हार्दिक पंड्या का नंबर आता है, उन्हें सीजन के 11 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं आरसीबी में कप्तान कोहली सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन के 17 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में एबी डिविलियर्स का नाम है, जिन्हें इस सीजन में 11 करोड़ रुपए मिलेंगे।

मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीता

आईपीएल इतिहास में मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार (2019, 2017, 2015, 2013) खिताब जीता है। पिछली बार उसने फाइनल में चेन्नई को 1 रन से हराया था। मुंबई ने अब तक 5 बार फाइनल खेला है। वहीं, बेंगलुरु ने अब तक 3 बार फाइनल (2009, 2011, 16) खेला और तीनों बार खिताब नहीं जीत सकी।

पिच रिपोर्ट

दुबई में पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। इस आईपीएल से पहले यहां हुए पिछले 61 टी-20 में पहले बल्लेबाजी वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 55.74% रहा है।

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 61
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 34
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 26
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 144
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 122

मुंबई का आईपीएल में सक्सेस रेट बेंगलुरु से ज्यादा

मुंबई इंडियंस ने लीग में अब तक 189 मैच खेले, जिसमें 110 जीते और 79 हारे हैं। वहीं, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने अब तक 183 में से 85 मैच जीते और 94 हारे हैं। 4 मुकाबले बेनतीजा रहे हैं। मुंबई का सक्सेस रेट 58.20% और बेंगलुरु का 46.44% रहा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पिछले सीजन में रोहित शर्मा की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को दोनों मैच में हराया था। -फाइल फोटो

No comments:

Post a Comment