Saturday, July 11, 2020

लगातार 3 ओलिंपिक में 100 मीटर रेस जीतने वाले उसैन बोल्ट ने कहा- कोच कहें तो ट्रैक पर वापसी करूंगा July 10, 2020 at 09:16PM

जमैका के धावक और लगातार 3 ओलिंपिक में 100 मीटर रेस जीतने वाले उसैन बोल्ट (33) संन्यास का फैसला बदल सकते हैं। उन्होंने कहा कि यदि उनके पूर्व कोच ग्लैन मिल्स कहेंगे तो वे ट्रैक पर वापसी करेंगे। 8 बार के ओलिंपिक मेडलिस्ट बोल्ट ने एक मैगजीन से वीडियो इंटरव्यू में कहा कि उनका वापसी का कोई इरादा नहीं है,लेकिन कोच कहेंगे तो सबकुछ मुमकिन हो सकता है।

11 बार के वर्ल्ड चैम्पियन बोल्ट ने 2017 में लंदन वर्ल्ड चैम्पियनशिप के बाद संन्यास ले लिया था। आखिरी टूर्नामेंट में बोल्ट ने सिल्वर मेडल जीता था।

बोल्ट के नाम 100 मीटर रेस में वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज
बोल्ट ने 100 मीटर रेस 9.58 सेकंड और 200 मीटर रेस 19.19 सेकंड में पूरी की थी। यह वर्ल्ड रिकॉर्ड है। बोल्ट ने3 ओलिंपिक में 8 गोल्ड जीते थे। इनमें से2008 बीजिंग ओलिंपिक में 2, जबकि 2012 लंदन ओलिंपिक और2016 रियो ओलिंपिक में 3-3 स्वर्ण जीते थे।

‘कोच पर पूरा विश्वास है’
बोल्ट ने कहा, ‘‘यदि मेरे कोच वापस आते हैं और मुझसे कहते हैं कि चलो फिर से करते हैं। मैं मना नहीं करूंगा, क्योंकि मैं अपने कोच पर बहुत बहुत विश्वास करता हूं। मैं जानता हूं, यदि वे कहेंगे कि हम फिर से करेंगे, तो मुझे पूरा विश्वास है कि सब कुछ संभव होगा।’’

पिता बनना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने से ज्यादा मुश्किल
बोल्ट ने कहा कि वे पिता बनने के बाद जीवन के साथ तालमेल बैठाने की कोशिश कर रहे हैं। उनकी पत्नी कासी बैनेट ने मई में बेटी को जन्म दिया। बोल्ट ने कहा कि पिता बनना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने से ज्यादा मुश्किल है। उन्होंने कहा कि मैं रातभर बेटी को देखता रहता था। इस कारण पहले ही हफ्ते में बीमार पड़ गया था।

अगले साल होना है टोक्यो ओलिंपिक
टोक्यो ओलिंपिक इसी साल 24 जुलाई से होना था, लेकिन कोरोनावायरस के कारण टाल दिया गया। अब यह गेम्स अगले साल 23 जुलाई से 8 अगस्त तक होंगे। यदि बोल्ट वापसी करते हैं, तो वे टोक्यो गेम्स के बाद फिर संन्यास ले सकते हैं। वापसी के साथ ही डिफेंडिंग चैम्पियन बोल्ट पर अच्छे प्रदर्शन करने का दबाव भी होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Usain Bolt Retirement News Updates; Jamaican Sprint King Usain Bolt Says If Coach Says, I Will Return To Track

No comments:

Post a Comment