Saturday, July 11, 2020

फेडरर ने कहा- 16 साल की उम्र में पिता ने मुझे सफलता के लिए 2 साल दिए थे, फेल होता तो टेनिस छोड़कर स्कूल जाना पड़ता July 11, 2020 at 05:25PM

स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार और वर्ल्ड नंबर-4 रोजर फेडरर (39) ने कहा कि जब वे 16 साल के थे, तब उनके लिए थोड़ा कठिन समय था। उस वक्त वे पढ़ाई के कारण खेल पर ध्यान नहीं दे पा रहे थे। इस कारण उन्होंने पिता से पढ़ाई छोड़ने की बात कही थी। इस पर पिता ने उन्हें 2 साल का वक्त दिया था और कहा था कि सफल नहीं हुए तो टेनिस छोड़कर स्कूल जाना पड़ेगा।

फेडरर के नाम सबसे ज्यादा 20 टेनिस ग्रैंड स्लैम जीतने का रिकॉर्ड है। उन्होंने 8 विंबलडन, 6 ऑस्ट्रेलियन ओपन, 5 यूएस ओपन और एक फ्रेंच ओपन जीता है। फेडरर के बाद दूसरे नंबर पर स्पेन के राफेल नडाल हैं, जिन्होंने 19 ग्रैंड स्लैम जीते हैं।

पेरेंट्स को मेरी योग्यता पर विश्वास नहीं था
स्विस प्लेयर ने कहा, ‘‘मेरे पेरेंट्स हर साल मेरी टेनिस ट्रेनिंग पर लगभग 30 हजार स्विस फ्रेंक (करीब 24 लाख रुपए) खर्च करते थे। हालांकि, पेरेंट्स को मेरी योग्यता पर विश्वास नहीं था। उन्हें लगता था कि मेरा प्रोफेशनल टेनिस खिलाड़ी बनना मुश्किल है।’’

दो साल में जूनियर का वर्ल्ड नबंर-1 बन गया था
फेडरर ने कहा, ‘‘जब मैं 16 साल का था, तब मैंने पेरेंट्स से कहा था कि यदि मैं स्कूल छोड़ता हूं तो अपने खेल टेनिस पर 100% ध्यान दे पाउंगा। तब मेरे पिता ने मुझे सफलता के लिए 2 साल का वक्त दिया था। यदि मैं इस दौरान फेल होता या प्रोफेशनल खिलाड़ी नहीं बन पाता तो टेनिस छोड़कर स्कूल जाना पड़ता। मैंने उनसे कहा कि मुझ पर विश्वास करें। मैं दो साल के अंदर ही मैं जूनियर में वर्ल्ड नबंर-1 बन गया था।’’

100 से ज्यादा टाइटल जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं फेडरर
फेडरर 310 हफ्ते तक एटीपी वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर-1 रहे हैं। इस दौरान वे 237 हफ्ते तक लगातार नंबर-1 रहे, यह एक रिकॉर्ड है। अमेरिका के पूर्व टेनिस स्टार जिमी कॉनोर्स के बाद फेडरर 100 से ज्यादा सिंगल्स टाइटल जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। साथ ही उन्होंने ओपन ऐरा में 1200 से ज्यादा जीत दर्ज की हैं।

इस साल खेल से दूर रहेंगे फेडरर
फेडरर के दाहिने घुटने की चोट उभर आई है। इस कारण वे इस साल यूएस और फ्रेंच ओपन समेत किसी भी टूर्नामेंट में नहीं खेल सकेंगे। फेडरर ने ट्वीट किया था कि वे 2021 की शुरुआत तक टेनिस से दूर रहेंगे। उन्होंने 100% तैयार होने के लिए समय मांगा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फेडरर ने कहा- पेरेंट्स को मेरी योग्यता पर विश्वास नहीं था। उन्हें लगता था कि मेरा प्रोफेशनल टेनिस खिलाड़ी बनना मुश्किल है। -फाइल फोटो

No comments:

Post a Comment