Sunday, March 29, 2020

मौजूदा परिस्थितियों में क्रिकेट मेरे सामने बहुत छोटी चीज है: हरभजन सिंह March 28, 2020 at 07:20PM

नई दिल्ली कोरोना वायरस (कोविड-19) वैश्विक महामारी के फैलाव को रोकने के लिए भारत में 21 दिन का लॉकडाउन लगाया गया है। ऐसे मौके पर भारतीय स्पिनर ने शनिवार को कहा है कि वह इस वक्त क्रिकेट के बारे में बिलकुल नहीं सोच रहे। भज्जी ने कहा कि इस समय लोग जिन परिस्थितियों का सामना कर रहे हैं उनके सामने क्रिकेट 'बहुत छोटी चीज' है। हरभजन ने कहा, 'ईमानदारी से कहूं कि पिछले 15 दिन में क्रिकेट मेरे दिमाग में आया ही नहीं। आज देश के सामने क्रिकेट बहुत छोटी चीज है। मैं स्वार्थी होऊंगा अगर मैं इस समय आईपीएल और क्रिकेट के बारे में सोचूं। हमारी प्राथमिकता स्वस्थ और फिट इंडिया होना चाहिए। खेल तभी हो सकता है जब हम सुरक्षित और स्वस्थ रहें। क्रिकेट मेरे ख्यालों में भी नहीं है।' उन्होंने कहा, 'यह वक्त है जब हम साथ रहें और देश को दोबारा उसके पैरों पर खड़ा करने के लिए जो बन सके वह करें।' कोरोना वायरस के चलते देश और दुनिया में सभी खेल आयोजन या तो रद्द कर दिए गए हैं या उन्हें स्थगित कर दिया गया है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 13वां सीजन भी फिलहाल 15 अप्रैल तक टाल दिया गया है। 39 वर्षीय इस दिग्गज स्पिनर ने कहा कि उन्हें पलायन कर रहे मजदूरों की काफी चिंता है। उनके मुताबिक सरकार को लॉकडाउन की घोषणा करने से पहले उन मजदूरों का कुछ इंतजाम करना चाहिए था। उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि घोषणा करने से पहले प्रवासी मजदूरों के बारे में कोई विचार करना चाहिए था। उनके पास रहने को घर नहीं है। खाने को भोजन नहीं है और कमाने के लिए काम नहीं है। सरकार को पुख्ता करना चाहिए था कि उन लोगों को खाने को मिलें और पैसे मिलें। और अब वे घर वापस जाना चाहते थे। परिस्थिति को जिस तरह संभाला गया यह देखना काफी परेशान करने वाला था।' हरभजन ने कहा, 'किसी ने नहीं सोचा था कि ऐसी परिस्थिति होगी कि शहर ऐसे बंद हो जाएंगे। हालात इतनी तेजी से बदले कि सरकार तक को इस बारे में सोचने का वक्त नहीं मिला। मुझे लगता है कि अब वक्त आ गया है कि हमें अपने नागरिकों की सुरक्षा को लेकर समझदारी से काम लेना चाहिए। मैं समझ सकता हूं कि लोग क्यों इस वक्त अपने करीबियों के पास घर लौटना चाहता हूं।'

No comments:

Post a Comment