![](https://navbharattimes.indiatimes.com/photo/77542785/photo-77542785.jpg)
नई दिल्ली इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 13वां सीजन 19 सितंबर ( Start Date) से खेला जाएगा। फ्रैंचाइजी इसके लिए अब पूरी तरह तैयारी में जुट गई हैं। वहीं ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्टस (Star Sports) ने भी लगता है कि विज्ञापन के रेट फाइनल कर लिए हैं। कोविड-19 (Covid-19) महामारी के चलते दुनियाभर की आर्थिक स्थिति फिलहाल ठीक नहीं है लेकिन खबर है कि स्टार विज्ञापन के दाम घटाना नहीं चाहता। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्टार स्पोर्टस आने वाले सीजन में 10 सेकंड के विज्ञापन के लिए 8 से 10 लाख रुपये ले सकता है। खबर में दावा किया गया है कि स्टार को पिछले साल विज्ञापन से 3 हजार करोड़ रुपये का रेवेन्यू मिला था और प्रसारणकर्ता को उम्मीद है कि इस साल 'रेकॉर्ड व्यूअरशिप' होने के कारण उसे फिर मोटी कमाई हो सकती है। आईपीएल भारतीय क्रिकेट की वापसी की शुरुआत है। उद्योग जगत को उम्मीद है कि इस साल रेकॉर्ड व्युअरशिप होने के चलते प्रसारणकर्ता को विज्ञापनों के जरिए अच्छी खासी कमाई हो सकती है। 53 दिन के आईपीएल सीजन का फाइनल दिवाली वाले सप्ताह में है। शुरुआती रुझान बताते हैं कि यह सीजन में बड़ी संख्या में लोग इस लीग को देखेंगे क्योंकि काफी समय से लोगों को वायरस के चलते टीवी पर मनोरंजन का कोई बड़ा सोर्स नहीं मिला है। जहां तक बीसीसीआई की बात है तो बोर्ड स्टार से इस साल 3270 करोड़ रुपये लेगा। इसमें प्रसारण और डिजिटल अधिकार शामिल हैं। बीसीसीआई से कोविड डिस्काउंट नहीं मिलने की सूरत में स्टार भी विज्ञापन के रेट कम नहीं कर रहा है। यहां यह भी देखने वाली बात है कि स्टार ने पिछले साल वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मुकाबले में 10 सेकंड के एक विज्ञापन के लिए 25 लाख रुपये तक चार्ज किए थे वहीं वर्ल्ड कप के बाकी मैचों में यह रेट 16 से 18 लाख रुपये था। इसके मुकाबले आईपीएल के रेट फिर भी कम हैं।
No comments:
Post a Comment